Home लाइफस्टाइल कम बजट में भी आप घूम सकते है ये देश

कम बजट में भी आप घूम सकते है ये देश

2 second read
0
0
154

अगर आपका विदेश घूमने का मन है लेकिन बजट की वजह से आप ऐसा नही कर पा रहे। तो ऐसे में हम आपकों बता दें रहे है कम बजट पर विदेश में घूमने जाने वाली जगह। इतना ही नहीं इन जगहों पर भारत के पैसों की वैल्यू भी ज्यादा है। इस सूचि में सबसे पहला नाम है-

इंडोनेशिया
यहां पर साफ नीला पानी टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा टोबा झील, बालियम घाटी, माउंट ब्रोमो, कोमोडो नेशनल पार्क जैसी दिलचस्प जगह आपको जरुर पसंद आएगी। आप भारतीय करेंसी की वैल्यू का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत के 1 रुपए की कीमत इंडोनेशिया रुपया में 208 रुपए है।

आइसलैंड
यूरोप में स्थित आइसलैंड में घूमने-फिरने की बहुत दिलचस्प जगहें है। यहां स्वार्तीफोस, ब्रिडाविक बीच, आस्कजा, स्कोगाफोस, ब्लू लगून जैसी जगह आपको जन्नत से कम नहीं लगेंगी। यहां भारत के 1 रुपए की कीमत आइसलैंडिक क्रोना (आइसलैंड करेंसी) में 1.60 रुपए के बराबर है।

कंबोडिया
जहां जाकर आप भारत को कम मिस करेंगे क्योंकि यहां भी भारत की तरह ही कई बड़े-बड़े मंदिर हैं। कंबोडिया में दुनिया का सबसे बड़ा विष्णु मंदिर है। यहां अंकोर वट, क्राती, कोहरोंग, मोंदूलकिरी जैसी जगहें आपका मन मोह लेंगी। यहां भारत के 1 रुपए की कीमत कंबोडियन राइल में 62.19 रुपए के बराबर है।

वियतनाम
वियतनाम चीन प्रभाव वाला देश है। जहां पर आप राजधानी हनोई, ला लोंग की खाड़ी, वाटर पपेट (पानी की अद्भुत कठपुतलियां), फोंन नहा की गुफाएं, पैराडाइज की गुफाएं, वियतनामी वीमेंस म्यूजियम में घूम सकते हैं।यहां भारत के 1 रुपए की कीमत वियतनामी डोंग में 335 रुपए के बराबर होगी।

नेपाल
नेपाल घूमने में आपको कुछ जगहें भारत जैसी ही दिखाई देंगी। नेपाल में बाबर महल, पुजारी मठ, गोरखा मेमोरियल म्यूजियम, पाटन म्यूजियम, चितवन नेशनल पार्क में घूमकर आप अपनी छुट्टियां दिलचस्प बना सकते हैं। यहां भारत के 1 रुपए की कीमत नेपाली रुपए में 1.60 रुपए के बराबर है।

श्रीलंका
श्रीलंका भारत के लिए कोई अनजान देश नहीं है। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध रहे हैं। यहां भी आपको एक रुपये के बदले 2.37 श्रीलंकाई रुपया मिलेगा। खूबसूरत समुद्री तटों, जंगल, पहाड़ और चाय बगान का नजारा ले सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By fmnews
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आज देशभर में चिल्ड्रेंस डे यानी बाल दिवस मनाया जा रहा है

देश के इतिहास में 14 नवंबर की तारीख स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के ज…