Home उत्तराखंड उत्तराखंड: भारी बारिश की चेतावनी, शासन-प्रशासन अलर्ट

उत्तराखंड: भारी बारिश की चेतावनी, शासन-प्रशासन अलर्ट

0 second read
0
0
91

देहरादून। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश चेतावनी जारी की है। भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव स्तर पर लगातार समीक्षाएं की जा रही हैं। जिससे बारिश के समय में सभी समस्याओं से निपटा जा सके। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने भी कमर कस ली है। आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव अमित नेगी ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए शासन-प्रशासन अलर्ट है। हालांकि वर्तमान में स्थिति सामान्य है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न मार्गों पर भूस्खलन की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए आवश्यक संख्या में जेसीबी, पॉकलैंड मशीनें मेनपावर सहित तैनात की गई हैं। जिससे कहीं भी मार्ग बाधित होने पर तुरंत खोला जा सके।

वही शासन ने जेई, एई व इन जेसीबी मशीनों के ड्राईवरों के मोबाईल नम्बर जिला आपदा प्रबंधन केंद्रों व संबंधित तहसीलों में उपलब्ध करवाए हैं। इसके अलावा शासन ने भारी बारिश को देखते हुए प्रदेश में फील्ड कर्मचारियों की 15 सितम्बर तक छुट्टियों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा सेना, आइटीबीपी, बीआरओ व अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय बनाया गया है। वहीं, राजमार्गों पर जहां क्रॉनिक लैंडस्लाइड जोन चिन्हित किए गए हैं, वहां वैकल्पिक ट्रेक रूट भी बनाए गए हैं। दोनों तरफ वाहनों की व्यवस्था करते हुए ट्रांसशिपमेंट की भी तैयारी है। चार धाम यात्रा मार्ग पर शेल्टर प्वाइंट चिन्हित हैं, जहां आवश्यक होने पर यात्रियों को सुरक्षित रोका जा सके। तहसील स्तर तक आपदा राहत के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

वही शासन ने सभी दूरस्थ क्षेत्रों में तीन माह के लिए आवश्यक राशन और अन्य सामग्री का पर्याप्त स्टॉक भी जमा करा दिया है। आपको बता दें कि राज्य में 31 स्थानों पर एसडीआरएफ की टीमें पहले ही तैनात की जा चुकी हैं। वहीं दूरस्थ चैकियों में तैनात लगभग 7500 पुलिसकर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इनके अलावा प्रदेश में वॉलेन्टियर्स को भी सक्रिय किया जा चुका है।

Load More Related Articles
Load More By fmnews
Load More In उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

राफेल डील की जांच कराने की मांग वाली सभी याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की निगरानी में राफेल डील की जांच की मांग से जुड़ी संभी याचिकाएं शुक…